Monday 15 July 2019

जन शिक्षण संस्थान, रोहतक में विश्व युवा कौशल दिवस पर कौशल युवा संवाद का आयोजन

कौशल युवा संवाद कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए संस्थान के चेयरमैन डा. जसफूल सिंह
विश्व युवा कौशल दिवस पर कौशल युवा संवाद का आयोजन

कौशल युवा संवाद कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए संस्थान के निदेशक राजेश कश्यप
विश्व युवा कौशलता दिवस पर कौशलता विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के जन शिक्षण संस्थान में कौशल युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के चेयरमैन डा. जसफूल सिंह ने और संचालन निदेशक राजेश कश्यप ने किया। युवा कौशल संवाद में संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों और प्रशिक्षण प्राप्त करके सफलतापूर्वक स्वरोजगार स्थापित करने वाले लाभार्थियों ने बड़ी संख्या में बढ़चढ़कर भाग लिया। 
कौशल युवा संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए चेयरमैन डा. जसफूल सिंह
इस अवसर पर चेयरमैन डा. जसफूल सिंह ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र की महासभा द्वारा वैश्विक स्तर पर युवाओं में तकनीकी, व्यावसायिक और अन्य कौशलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने आगे बताया कि भारत में युवा कौशलता को बढ़ावा देने के लिए स्किल इंडिया कैम्पेन, और राष्ट्रीय कौशलता विकास मिशन, कौशल विकास और उद्यमिता जैसे बहुउद्देशीय कार्यक्रमों की शुरूआत की गई है। 
कौशल युवा संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए निदेशक राजेश कश्यप
संस्थान के निदेशक एवं कौशल युवा संवाद के संयोजक राजेश कश्यप ने बताया कि भारत सरकार देश की 65 प्रतिशत युवा आबादी को कौशलता प्रदान करके उन्हें सफलता की नई बुलन्दियों पर ले जाना चाहती है। इसके लिए बड़े पैमाने पर युवाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें आर्थिक मदद के रूप में ऋण सुविधाएं उपलबध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। निदेशक राजेश कश्यप ने बताया कि देशभर के जन शिक्षण संस्थान केन्द्र सरकार के लक्ष्यों की पूर्ति में अहम योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 
कौशल युवा संवाद कार्यक्रम में भाग लेते हुए विजेता व सफल प्रशिक्षणार्थी सुमन
इस अवसर पर कौशल युवा संवाद प्रतियोगिता रखी गई, जिसमें सुमन, सुमित्रा, लता, डिम्पल, सोनिया, आशा, पिन्की, प्रिया, रीतु, प्रिति के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें सुमन ने बाजी मारी। इसके साथ ही प्रशिक्षणार्थियों के साथ संस्थान के प्रशिक्षण कार्यक्रमों, जागरूकता गतिविधियों, पाठ्यक्रमों, गुणवता, व सुधार आदि अनेक विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई। 

Thanks Print Media





(राजेश कश्यप)
निदेशक,
जन शिक्षण संस्थान, रोहतक
(कौशलता विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार)
मोबाईल/वाट्सअप नं.: 9416629889
Please Click the Link for More Details
Blog : www.jssrohtak.blogspot.in
Facebook : /Jan Shikshan Sansthan.Rohtak
Twitter : @JssRohtak

No comments:

Post a Comment